आज होगी श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई, मौका मुआयना की मांग की जाएगी

श्रीकृष्ण जन्मभूमि के मुख्य पक्षकार मनीष यादव ने बताया, "कल सुबह श्रीकृष्ण जन्मभूमि प्रकरण की इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. उन्होंने कहा निर्धारित समय के अंदर जन्मभूमि प्रकरण का निस्तारण हो. जल्द निस्तारण के लिए यदि आवश्यकता है तो रोज सुनवाई होनी चाहिए."

आज होगी श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई, मौका मुआयना की मांग की जाएगी

उत्तर प्रदेश में वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के बाद अब मथुरा के श्री कृष्ण जन्मभूमि का प्रकरण भी जोर पकड़ने लगा है. श्री कृष्ण जन्मभूमि प्रकरण इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंच गया है. जिसकी कल सुनवाई होगी. मुख्य पक्षकार मनीष यादव ने श्री कृष्ण जन्म भूमि को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की है. सुनवाई से पहले वीडियो संदेश जारी कर श्रीकृष्ण जन्मभूमि के मुख्य पक्षकार मनीष यादव ने बताया, "कल सुबह श्रीकृष्ण जन्मभूमि प्रकरण की इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. उन्होंने कहा निर्धारित समय के अंदर जन्मभूमि प्रकरण का निस्तारण हो. जल्द निस्तारण के लिए यदि आवश्यकता है तो रोज सुनवाई होनी चाहिए." 

उन्होंने कहा अगर विपक्षी पार्टी समय से हाजिर न हो रही हो तो उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू हो. उन्होंने मांग कर कहा, "हाईकोर्ट अयोध्या की तर्ज पर मथुरा का सीधा ट्रायल अपनी निगरानी में कराए. साथ ही लंबित प्रार्थना पत्र का भी जल्द निस्तारण हो. विवादित स्थल का मौका मुआयना हो ताकि वहां की स्थिति स्पष्ट हो. 

बता दे मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर बने मंदिर का इतिहास रोचक है। यह मंदिर तीन बार टूटा और चार बार बनाया गया है। इस जगह पर मालिकाना हक के लिए दो पक्षों में कोर्ट में विवाद भी चला। जिस जगह पर आज कृष्ण जन्मस्थान है, वहां पांच हजार साल पहले मल्लपुरा क्षेत्र के कटरा केशव देव में राजा कंस का कारागार हुआ करता था। इसी कारागार में भगवान कृष्ण ने जन्म लिया था। कटरा केशव देव को भी कृष्ण जन्मभूमि माना है। इतिहासकारों के अनुसार, सम्राट चंद्रगुप्त विक्रमादित्य द्वारा बनवाए गए इस भव्य मंदिर पर महमूद गजनवी ने सन 1017 ई. में आक्रमण कर इसे लूटने के बाद तोड़ दिया था।